उत्तराखंड एक परिचय

mystudiopiks
देवरिया ताल से हिमालय का एक दृश्य  

उत्तराखंड भारत के 27 वें राज्य है, जब यह उत्तरी उत्तर प्रदेश से बाहर कट गया था के रूप में नौवें नवम्बर 2000 को आकार का था। हिमालय पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है, यह एक टेढ़ा राज्य काफी हद तक है, उत्तरी और नेपाल के पूर्व में चीन (तिब्बत) के साथ वैश्विक सीमा हो रही है। इसके उत्तर-पश्चिम में, हिमालय प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश है। यह कई बर्फीले जनता, जलमार्ग, मोटी अरण्य और बर्फ से ढकी पर्वत कंघी के साथ विशेषता परिसंपत्तियों विशेष रूप से पानी और Timberland's में समृद्ध है। जलाकर राख धाम, चार सबसे पवित्रा और पूजा बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के हिंदू अभयारण्यों शक्तिशाली पहाड़ों में बसे हुए हैं। यह वास्तव में भगवान की भूमि (देवभूमि) है। देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है। यह भारत के sub mountain इलाकों, अपने भव्य पर्यावरण के लिए भी जाना जाता है में सबसे अद्भुत सहारा के बीच एक असाधारण है। टाउन, डन घाटी में स्थित गंगा और यमुना नदियों के जल पर।

यह एक असामान्य जैव मतभेदों के साथ सम्मानित किया है, आलिया के बीच, 175 मधुर सुगंधित और दृढ पौधों की असामान्य प्रकार राज्य में पाए जाते हैं। ऐसा लगता है कि खेती, बागवानी और खेती में व्यापार के उद्घाटन के वर्गीकरण की प्रबंधनीय बनाने के लिए सभी प्रमुख जलवायु क्षेत्रों है। यह अनुभव, मनोरंजन, और पर्यावरण के पर्यटन के क्षेत्र में एक असीमित पर्यटन क्षमता है।
mystudiopiks





राज्य चूना पत्थर, संगमरमर, शेक फास्फेट, डोलोमाइट, मैग्नेसाइट, तांबा, जिप्सम, और इतने पर जैसे खनिज भंडार में समृद्ध है। थोड़ा पैमाने उपक्रमों की मात्रा 25,294 63,599 लोगों को काम दे रही है। 20,000 रुपये की अटकलों के साथ 1802 पर्याप्त और मध्यम उद्यमों के ऊपर की तरफ करोड़ 5 लाख लोगों का उपयोग। उपक्रम के विशाल बहुमत वुडलैंड आधारित हैं। राज्य में 54,047 शिल्प कौशल इकाइयों के एक योग है।

प्रवीणता राष्ट्रीय सामान्य से अधिक के स्तर के साथ, राज्य मूल्य मानव संसाधन की अटूट पहुंच गया है। इसकी वास्तविकता ध्यान केंद्रित करने की एक सीमित क्षमता के अंदर, उत्तराखंड उद्योग, पर्यटन और नींव कोडांतरण में हितों के लिए एक उल्लेखनीय लक्ष्य के रूप में विकसित किया गया है। बलाघातपूर्ण राज्य की भौगोलिक प्रोफाइल के साथ अपनी अर्थव्यवस्था (कृषि व्यवसाय, उद्योग और सेवा) के तीन क्षेत्रों में से हर एक को सशक्त बनाने, अपनी पूरी क्षमता जोड़ी के लिए चल रहा है। इतनी के रूप में अपनी अर्थव्यवस्था के विभिन्न प्रभागों में अटकलों का प्रवाह सशक्त करने के लिए उत्तराखंड सरकार में कुछ रणनीति उपायों और प्रेरित बलों का प्रयास किया गया।



फोटो क्रेडिट :- mystudiopiks


Share:

0 comments

Instagram